Hindi diwas speech in Hindi – हिंदी दिवस पर भाषण

आदरणीय प्रिंसिपल सर, सभी शिक्षकगण, सभी सहपाठियों को मेरा नमस्कार। आज हम सभी “हिंदी दिवस” को मनाने के लिए एकत्रित हुए है। हर साल 14 सितंबर का दिन “हिंदी दिवस” के नाम से मनाया जाता है।

14 सितंबर 1949 को हिंदी को भारत की राजभाषा घोषित किया गया था। 1953 के बाद से इस दिन को लगातार “हिंदी दिवस” के रूप में मनाया जा रहा है।

जिस प्रकार हर व्यक्ति को अपनी भाषा से प्यार होता है, उसी तरह हम सभी देशवाशियों को “हिंदी” भाषा से बहुत प्यार है। यह हमारी मातृभाषा भी है। इसे आदर और सम्मान देना हर नागरिक का कर्तव्य है।

आज के दिन देश के स्कूल, कॉलेजों में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। हिंदी निबंध, हिंदी कविता, हिंदी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, हिंदी गायन, अंताक्षरी, वाद-विवाद, हिंदी टाइपिंग जैसे कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। हमारे शिक्षक हमे “हिंदी” भाषा के महत्व के बारे में बताते है। हम सभी को अपनी राजभाषा को प्रोत्साहन देना चाहिये।

बैंक, व्यापार, लेन-देन, पत्र-व्यवहार, संवाद, बातचीत जैसे कामों में “हिंदी” भाषा का अधिक से अधिक लेने देन करना चाहिये। आज फ्रांस, ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन जैसे देश में लोग फ़ीस देकर “हिंदी” भाषा सीख रहे है। वो इसे रोजगार की दृष्टी से नही बल्कि रूचि के लिए सीख रहे है। आज “हिंदी” भाषा विश्व में कोने कोने में पहुँच गयी है।

यह भी पढ़ें

हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं – Hindi Diwas Ki Hardik Shubhkamnaye

हिंदी हमारी भावनाओं की अभिव्यक्ति को एक दूसरे तक...

टॉप ट्रेंडिंग

आप सभी को शारदीय #नवरात्रि के पावन पर्व की...

हुस्न-ए-बेनजीर के तलबगार हुए बैठे हैं,उनकी एक झलक को...

सिया रघुवर जी के संग परन लगी हरे हरेपरन...